Login to your account

Username *
Password *
Remember Me

Create an account

Fields marked with an asterisk (*) are required.
Name *
Username *
Password *
Verify password *
Email *
Verify email *
Captcha *
Reload Captcha

योगी के कर्मयोग से बदल रहा है यूपी, इन 10 कठिन फैसलों से खूब वाहवाही

यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भरपूर एक्शन में हैं. दिन-रात सिर्फ और सिर्फ काम पर लगे हैं. असर भी दिख रहा है सीएम योगी के आते ही यूपी में खलबली मची है. खलबली भी ऐसी कि हर कोई अपना काम मुस्तैदी और पूरी ईमानदारी से कर रहा है. मंत्री हो या अफसर अब सबके लिए पहला मकसद यूपी का जनता है. ये योगी का कर्मयोग है जिससे यूपी बदल रहा है.
सीएम योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है. उन्होंने एक-एक 10 बड़े फैसले लिए, जिससे जनता में उनकी सरकार की लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है.
1. पेट्रोल पंप पर तेल चोरी का खेल
यूपी एसटीएफ की टीम ने लखनऊ में 7 पेट्रोल पर रेड डाली, फिर जो खुलासा हुआ, यकीनन उसे सुनकर आपके हैरान रह जाएंगे. एसटीएफ ने खुलासा किया कि पंपों पर ग्रीन सर्किट में चिप लगाकर ग्राहकों को चूना लगाया जाता था. यही नहीं, कुछ जगह एमसीबी और कुछ जगह पैनल में सर्किट लगाया गया है. चिप एक लीटर पर 50 मिली लीटर पेट्रोल कम देती है. इस तरह हर लीटर पर 3 रुपये 53 पैसे का चूना लग रहा है. ऐसे में अगर कोई पेट्रोल पंप रोज़ाना 1000 लीटर पेट्रोल बेचता है तो उसे 3 रुपये 53 पैसे के हिसाब से 3 हज़ार 530 रुपये की चोरी कर रहा था.
2. मंत्रियों और अफसरों पर लगाम
भ्रष्टाचार के खिलाफ़ योगी सरकार एक्शन में हैं, अब मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने आदेश दिया है, कि उनकी ग़ैरमौजूदगी में भी एक मंत्री नियमित रूप से जन सुनवाई करेगा. इसके साथ ही आला अधिकारियों से कहा गया है कि वो अपने दफ्तर में सुबह 9 से 11 बजे के बीच जनता से मुलाकात करें.
3. पुलिस पर सख्ती
पुलिस अपनी कार्य प्रणाली और व्यवहार में परिवर्तन लाए, जिससे जनता को सुरक्षा महसूस हो सके और समाज में शांति का वातावरण कायम रहे. साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस थानों और यूपी-100 की कार्य प्रणाली को और चुस्त-दुरुस्त बनाने की आवश्यकता है. इसके अलावा पुलिस महकमे में मौजूद भ्रष्टाचार को भी खत्म करने पर जोर दिया.
4. बिजली चोरी नहीं चलेगी...
योगी सरकार ने 2018 तक घर घर बिजली पहुंचाने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा दिया है. इस एलान के साथ योगी ने ऐलान ये भी कर दिया है. बिजली चोरों का बख्शा नहीं जाएगा, देशभर में तुलना में यूपी के अंदर 32 फीसदी बिजली चोरी होती है.
5. अस्पतालों में डॉक्टर बरतें ईमानदारी
योगी डॉक्टरों को हिदायत तो पहले ही दे चुके हैं, अब नया फऱमान ये जारी हुआ है कि अस्पतालों में रात में भी डॉक्टर ड्यूटी पर तैनात रहेंगे. मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया है कि गैहाजिर होने का कोई बहाना नहीं चलेगा.
6. राशन कार्ड में भ्रष्टाचार पर रोक
योगी सरकार ने फैसला किया है कि अब तक फर्जी बीपीएल और राशन कार्ड से सस्ता राशन ले रहे लोगों से सरकार रिकवरी भी करेगी. वहीं गलत तरीके से लिए गए राशन की कीमत सरकार वापस सरकारी खजाने में जमा करवाएगी.
7. शिक्षा के नाम पर लूट
शिक्षा के नाम पर मची लूट के लिए योगी सरकार ने सख्त लहजे में चेतावनी दी है. स्कूलों में कोई स्टेशनरी या किताबें नहीं बिकेंगी. शिक्षकों को पूरे 200 दिन पढ़ाने का फऱमान योगी ने जारी किया है.
8. मंत्री दें संपत्ति का ब्योरा
योगी सरकार ने अपने मंत्रियों से चल और अचल संपत्ति का पूरा ब्योरा मांगा है, ताकि ये पता लगाया जा सके कि कोई मंत्री भ्रष्टाचार कर संपत्ति तो नहीं बढ़ा रहा है.
9. पुलिस भर्ती पर लगाम
योगी आदित्यनाथ ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया है कि यूपी में एक लाख, एक हज़ार सिपाहियों की भर्ती पूरी निष्पक्षता और पारदर्शिता से हो.
10. भू-माफियाओं के लिए टास्क फोर्स
योगी सरकार ने भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए टास्क फोर्स बनाने का फैसला लिया है. यूपी के राजस्व विभाग की संपत्तियों से अवैध कब्जा हटाने के लिए मुख्य सचिव, कमिश्नर और डीएम के स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा.


0
0
0
s2smodern
  1. Popular
  2. Trending