Login to your account

Username *
Password *
Remember Me

Create an account

Fields marked with an asterisk (*) are required.
Name *
Username *
Password *
Verify password *
Email *
Verify email *
Captcha *
Reload Captcha

मिथिला के हर गांव में होगा संस्था का विस्तार

,सुच्चा मैथिल               10 मार्च-2018

 

 

                प्रेषणार्थ

 

मिथिला के हर गांव में होगा संस्था का विस्तार

 

 

आज 10-मार्च 2018 को सुच्चा मैथिल का संगठन विस्तार सम्बन्धित बैठक विधापति जन्म स्थलि विस्फी के जगबन में सम्पन्न हुआ। बैठक में संस्था के विस्तार और संस्था के विचारधारा को मिथिला के गांव-गांव में पहुँचाने पर जोड़ दिया गया। इस बैठक में संस्था के महाराष्ट्र इकाई के कार्यकारिणी सदस्य लालबाबू यादव ने कहा कि - मिथिला का अपना एक पौराणिक इतिहास है, संस्कृति और संस्कार है। हमलोग धीरे धीरे उन सारी चीजों को भूलते जा रहे हैं,  जो कि नहीं होना चाहिए। हमलोगों को अपने पौराणिक इतिहास के साथ साथ अपने संस्कृति और संस्कार को भी जीवंत रखना होगा। 

 

वंही सत्यनारायण यादव नूरचकबी  ने कहा कि इनसभी चीजों को तभी बचाया जा सकता है जब हमलोग अपने मातृभाषा को बचा सकेंगे। हमारी पहचान हमारी मातृभाषा मैथिली से है और इसको बचाना ही मिथिला को बचाना है। 

 

स्थानीय लोगों ने भी इसबात को माना कि यंहा से सच में मिथिला की परम्परा, संस्कृति और संस्कार विलुप्त होती जा रही है। गांव में भी मैथिली के जगह अश्लील भोजपुरी को लोग पसंद करने लगे हैं। हमलोग झिझिया, पराती, झरनी, जट-जटिन को भूलते जा रहे हैं।

 

संस्था के लोगों ने स्थनीय लोगों से सुच्चा मैथिल को सहयोग करने की अपील की है। स्थानीय लोगों के सहयोग से जगबन में शीघ्र ही संस्था अपने दूसरे संस्कारशाला की शुरुआत करेगी। जानकारी हो कि कुछ दिन पहले ही संस्था ने अपने पहले संस्कारशाला की शुरुआत दरभंगा के बहेड़ी प्रखंड में किया था। जंहा प्राथमिक स्तर के बच्चों को उनके पाठ्यक्रम के साथ साथ मैथिली भी मुफ्त पढ़ाई जाएगी।

 

बैठक सत्यनारायण नूरचकबी सुरेश यादव सुशील मंडल ,मनोज यादव,गणेश मंडल , सुबोध यादव, राहुल मंडल, राजू यादव, राकेश यादव ,भूषण मंडल चन्दन यादव सहित अन्य ग्रामीण बच्चे और अविभावक भी शामिल थे।


0
0
0
s2smodern
  1. Popular
  2. Trending